सांप के काटने की हैरान करने वाली घटना- पता चला की सांप का जहर कितना खतरनाक होता है.

सांपो के जहर के बारे में जानकारी

सांपो के जहर के बारे में जानकारी

आपने अक्सर सुना होगा कि कोबरा सांपो जहर से इंसानों की मौत हो जाती है.लेकिन क्या आपने यह मालुम है कि सांप का जहर कितना खतरनाक हो सकता है. आज किस घटना में किंग कोबरा सांपो के जहर के बारे में जानकारी ऐसी पता चलेगी आपको जिससे आप  हैरान होंगे.

यह मामला है बिहार के प्रतापगढ़ का जहां पर एक सांप एक इंसान को काटने के बाद मर गया. लेकिन जिस व्यक्ति को उस ने काटा उसे ज्यादा खास शारीरिक नुकसान नहीं हुआ वह अभी तक जिंदा है.

 एक 55 वर्षीय व्यक्ति मोहन( परिवर्तित नाम)  एक दिन अपने घर के पास के बगीचे में फूल तोड़ने के लिए गये हुऐ थे. उस स्थान पर फूल तोड़ते समय एक बहुत ही खतरनाक और जहरीले कोबरा सांप ने उन्हे अचानक काट लिया था.और आपने इस प्रकार की बातें सुनी ही होगी,कि सांप के जहरीले दांतो से काटने के बाद बहुत से मामलों में लोगों की मृत्यु हो जाती है.
सांपो के जहर के बारे में जानकारी
प्रतीकात्मक चित्र

आश्चर्यचकित करने वाली ऑपरेशन सर्जरी-सब हैरान रह गए थे. 

 इसके बारे में अनेक प्रकार की कहानियां किस्से हैं .परंतु आपने कभी ऐसा भी सुना है क्या की कोई सांप किसी इंसान को काटे और खुद उसकी ही मृत्यु हो जाए. सुनने में आपको यह अचंभित करने वाला लगता होगा कि ऐसा कैसे हो सकता है .लेकिन ऐसा हुआ है. हैरान करने वाली इस बात में सच्चाई है.क्योंकि बिहार मे इस हादसे मे जिस जहरीले सांप ने 55 वर्ष के इस आदमी को काटा था .उसके बाद उस काटने वाले सांप की ही मौत हो गई.

सत्य घटना मै अतिरिक्त जानकारी ये है की बिहार राज्य के सुपौल जिला के एक गांव में एक व्यक्ति जिनका नाम मोहन सिंह है. वह जब फूल तोड़ने गए हुए थे. तो पास की ही झाडियों में खतरनाक किंग कोबरा छुपा हुआ था. इसके बारे मै थोड़ी ही देर में उन्हें आभास हो गया था.

वह कुछ घबराए और जैसे ही वहां से जाने के लिए पीछे मुड़े थे. तो उसी समय उन्हें इस बेहद जहरीले और  कोबरासांप ने  उन्हे काट लिया था ,तो इन पीड़ित व्यक्ति ने हिम्मत दिखाते हुए और बिना ज्यादा घबराए अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए, जिस स्थान पर सांप ने गंभीर रूप से काटकर घाव कर दियाथा.वहां पर उन्होंने अपना जनेऊ उतारा और बांध दिया था.
सांपो के जहर के बारे में जानकारी
प्रतीकात्मक चित्र
जब इस हादसे की सूचना मोहन जी कै घर पर उनके घर वालों को हुई तो उन्होंने बिना देरी किए, तुरंत ही उन्हें अस्पताल में इलाज करवाने कै लिए लेकर गए. और डॉक्टरों ने भी जल्द उनका अच्छी प्रकार से समय पर इलाज कर दिया.उसके पश्चात जब मोहन जी के घर वालों ने घटना कै स्थान पर जहां पर सांप ने काटा था. वहां पर उस सांप को ढूंढने का प्रयास किया ,लेकिन उन्होंने जो देखा उससे वह खुद हैरान रह गए, क्योंकि घरवालों ने देखा कि जिस कोबरा नाग ने मोहन को काटा है .वह खुद वहां उसी जगह पर मरा पड़ा है.

खुद को प्रेगनेंट समझती रही, परन्तु पेट से कुछ ऐसा निकला कि सब हैरान और अचंभित रह गए.


जब इस विचित्र प्रकार की घटना के बारे मै प्रतापगंज के एक चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर ने इस बारे मे जानकारी देते हुवे. बताया की सांपो कै केंचुल निकलते समय उन्हे बहुत ही गंभीर और अधिक पीड़ा का सामना करना होता है. ओर इस समय वह  ज्यादा तकलीफ मे रहतें है.

किसी कारण से या खतरा पाकर इसी समय अगर वह किसी को अपने दांतो से काटता है. तो ऐसे मामलों मै ज्यादातर काटते समय मे जहर की कुछ मात्रा उनके खुद कै ही मुंह मे रह जाती हें .और इस कारण से सांपो की मौत भी अक्सर  कुछ मामलों मे हो जाती हैंं. और उन्होंने आगे बताया कि जिस कोबरासांप ने पीड़ित व्यक्ति को काटा था। वह केंचुल मे ही था.

तो देखा आपने सांपो व नाग का जहर इंसानों कै लिए ही जानलेवा और खतरनाक नहीं होता हें.बल्कि उनके खुद कै लिए भी जानलेवा हो सकता हैं. जिससे उनकी मृत्यु भी हो जाती हैं.

परूषो के सेक्स लाइफ पर कोरोना वायरस (COVID 19)का प्रभाव।


Note:-
The above article / post is based on information received by sources. We do not confirm this information to be true. In all cases, only true information will be valid, and that information will be authenticated, so the reader should act at his discretion.

Comments

Popular posts from this blog

4 Tips इंश्योरेंस पॉलिसी वाले ये सावधानी जरूर बरतें !वरना हो सकता है आपको ये नुकसान पॉलिसी चेक कैसे करे

जमीन जायदाद हथियाने के लिए महिला पर

2 रुपये 2015 के सिक्के के बारे में जानकारी,2 Rupees 2015 Coin Design price