2 रूपये का सिक्का देशबंधु चितरंजन दास के चित्र/ आकृति वाला

2-rupee coin deshbandhu Chittaranjan das with photo jankari 

2-rupee coin deshbandhu chittaranjan das with photo jankari

भारत की सरकार ने देश के स्वतंत्रता संग्राम में अहम भूमिका निभाने वाले ,देशबंधु चितरंजन दास जी को सम्मान देते हुए, उनक़ो याद करते हुए  ये 2रूपय का coin जारी किया! इस सिक्के को बनाने के लिए कॉपर निकल के Metal का उपयोग किया गया है !  इसका कोईन का डायमीटर 26 एमएम है! इसका वजन 6 ग्राम के approximately होता है और आकार में यह 11 कोने/किनारे वाला होता है  इसको कोलकाता मिंट, हैदराबाद मिंट में और नोएडा मिंट में बनाया गया था !
coins के एक तरफ बीच में चितरंजन दास जी का चित्र बना हुआ है और दोनों किनारों के साइड में इंग्लिश भाषा में और  देवनागरी भाषा में देशबंधु चितरंजन दास लिखा हुआ है इसके नीचे मिंटींग वर्ष जिस वर्ष में सिक्का बनाया गया था वह वर्ष अंकित है और नीचे मिनट का मार्क जिस में सिक्के को बनाया गया वो अंकित है

50-paise 25 वीं स्वातंत्र्य जयंती Coin Design and Details 

इन सिक्कों में कोलकाता और नोएडा मिंट के सिक्के सामान्य रूप से हमें देखने को मिल जाते हैं लेकिन हैदराबाद मिंट का स्टार मार्क का सिक्का रियल है वह दुर्लभ सिक्कों की श्रेणी में आता है एक अनुमान के मुताबिक ऐसे अच्छी Condition के Grading किए हुए सिक्के के 28 से 30000 तक कीमत मिल सकती है लेकिन सिक्के के ग्रेडिंग और कंडीशन के हिसाब से यह कम भी हो सकती है

यह सिक्का रेयर तो है ,और बहुत कम आम लेनदेन में देखने को मिलता है! BUT इसकी किमत भी इतनी ज्यादा नहीं है!आमतौर पर इस प्रकार के COINS का मूल्य 50 रुपए से लेकर 100 रुपए तक हो सकता है! परंतु विशेष बात यह है  की Good grading वाला ही SIKKA हो तो और अच्छे मूल्य में यह बिक सकता है !

इसी कॉइन के साथ ही तीन और coins 1998 में जारी किए गए ! जिनमें से 10रूपय 50रूपय और 100रूपय के तीन कॉइन थे ! यह नान सर्कुलेटिग कोयन थे! जिनको सिर्फ collection के लिए रख सकते हैं!


देशबंधु चितरंजन दास जी के जीवन के बारे में कुछ रोचक तथ्य और जानकारी !

5 नवंबर 1870 को कोलकाता में चितरंजन दास जी का जन्म हुआ था ! इनका family मूल रूप से ढाका के विक्रमपुर और से था! वहां पर इनका परिवार जाना माना परिवार था! कोलकाता के उच्च न्यायालय के जाने-माने वकीलों में इनके पिता भूबन मोहनदास का नाम सम्मान से लिया जाता था! उनके family में बहुत से लोग वकालत का काम करते थे!

2 Rupees Coin 1993 Bio Diversity and World food Day(FAO) Price


चितरंजन दास जी ने अपनी बी ए पढ़ाई  के पश्चात  वर्ष 1890 में आईसीएस होने हेतु इंग्लैंड गए ! जहां से वह वर्ष 1892 में बैरिस्टर बनकर कर अपने देश वापस लौटे! शुरुआती दिनों में इनकी वकालत ज्यादा अच्छी नहीं चल पाई, लेकिन धीरे-धीरे इनकी योग्यता ने इनको बहुत सी successes इस क्षेत्र में दिलाई ! और उन्होंने अपना कर्जे भी जल्द ही अपनी कमाई से चुका दिया

ये एक ऐसे महान स्वतंत्रता सेनानी थे! उनके जीवन का बहुत सारा हिस्सा देश को समर्पित रहा! इनको जानने वाले लोग उन्हें प्यार से देशबंधु के नाम से पुकारा करते थे! यह एक महान राष्ट्रवादी होने के साथ-साथ एक बहुत ही प्रसिद्ध है विधि-शास्त्री भी थे! वर्ष1908 में घटित हुए अलीपुर षड्यंत्र कांड में जो अभियुक्त अरविंद घोष थे! उनके बचाव में यह बचाव पक्ष के वकील रहे थे! लेकिन जब असहयोग आंदोलन का समय था! तब उस समय इन्होंने अपने Advocacy के काम को छोड़ दिया था !

1रूपये के नोट के बारे में जानकारी

सन् 1921 में जब अहमदाबाद में Congress का अधिवेशन हुआ, तो यह अध्यक्ष थे !और स्वराज पार्टी के संस्थापक भी रहे थे ! इसके साथ ही उन्होंने वर्ष 1923 में लाहौर और वर्ष 1924 मे अखिल भारतीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस के अध्यक्षता का कार्य भी इन्होंने किया था!


ये अपने व्यक्तित्व में बहुत से अद्भुत गुणों के धनी थे!
अपने जीवन में यह त्यागी प्रवृत्ति के व्यक्ति हुआ करते थे! यह अपने जीवन में किसी कार्य को करने के लिए जब एक बार निश्चय कर लेते थे, तो उसको पूरा करने के लिए हमेशा प्रयत्नशील रहा करते थे! इनको अपने जीवन में Extraordinary fame और Popularity प्राप्त हुई!

एक समय इन्होंने बेलगांव कांग्रेस में अपने मन की इच्छा जाहिर करते हुए कहा ,कि कोलकाता में 148 नंबर रूसा रोड पर स्थित इनका घर औरतों और बच्चों का एक अच्छा अस्पताल बन जाए ,तो इससे उन्हें बड़ी आत्मशांति की प्राप्त होगी ! इनकी मृत्यु के पश्चात महात्मा गांधी जी ने इनकी इच्छा पूरी करने के विषय में, सीआर दास स्मारक निधि के रूप में दस लाख की राशि इकट्ठा की ,और जिसके बाद में इस भारत के महान पुत्र की अंतिम इच्छा को पूरा किया गया! और एक अच्छा hospital बनाया गया!

5 रूपये का सिक्का बेगम अख्तर के चित्र वाला-इस सिक्के की जानकारी





Disclaimer-सिक्कों के बारे में प्रस्तुत जानकारी इंटरनेट से जुटाए तथ्यों पर आधारित है हम इस प्रकार की जानकारी की सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं इस प्रकार की जानकारी को आप मनोरंजन की दृष्टि से हे ले और अपने विवेक से काम ले

Comments

Popular posts from this blog

4 Tips इंश्योरेंस पॉलिसी वाले ये सावधानी जरूर बरतें !वरना हो सकता है आपको ये नुकसान पॉलिसी चेक कैसे करे

जमीन जायदाद हथियाने के लिए महिला पर

2 रुपये 2015 के सिक्के के बारे में जानकारी,2 Rupees 2015 Coin Design price