4 Tips इंश्योरेंस पॉलिसी वाले ये सावधानी जरूर बरतें !वरना हो सकता है आपको ये नुकसान पॉलिसी चेक कैसे करे

4-Tips इंश्योरेंस पॉलिसी वाले ये सावधानी जरूर बरतें ! वरना हो सकता है आपको ये नुकसान -

insurance पॉलिसी के संबंध में कुछ special बातें

insurance पॉलिसी के संबंध में कुछ special बातें ऐसी है ,जो हमेशा हमें ध्यान में रखनी चाहिए ,
आपने भी इंश्योरेंस plan लिया है, उसमें अगर invest कर रहे हैं, तो सदैव निश्चित समय पर प्रीमियम का भुगतान करें, क्योंकि time पर भुगतान नहीं होने पर policy लैप्स होने का खतरा बढ़ सकता है!

बहुत से लोग अपने बीमा पॉलिसी के premium की किस्त को निश्चित समय पर भुगतान करने को लेकर गंभीर नहीं होते हैं !लेकिन यह आपकी बड़ी गलती साबित हो सकती है !क्योंकि जब आपको पॉलिसी कवर की आवश्यकता होगी ,तो हो सकता है आपकी पॉलिसी लैप्स हो जाए अतः आप इसे गंभीरता से लें!

5 best easy health tips अपने स्वास्थ्य में सुधार के उपाय


1.लेट प्रीमियम अदा करने पर पेनल्टी देनी होती है-


बीमा पॉलिसी के लिए प्रीमियम का निश्चित समय पर भुगतान नहीं करने पर आपको पॉलिसी लैप्स होने का खतरा तो होता ही है, साथ में आपको प्रीमियम पर पेनल्टी का भुगतान भी करना पड़ता है!

2.लेट प्रीमियम अदा करने पर पॉलिसी कवर में परेशानी आ सकती है-

कुछ मामलों में से देखा गया है ,कि जो व्यक्ति insurance policy की प्रीमियम का समय पर भूगतान नहीं करते या देरी से भुगतान करते हैं ,उन लोगों को  policy का कवर का क्लेम करते समय ,कुछ परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है!

टर्म इंश्योरेंस सबसे बेहतर और अच्छा क्यों है-जानिए इसकी कुछ खास बातें !

3.देरी से प्रीमियम देने पर सबसे अधिक नुकसान Term policy के विषय में हो सकता है-

मान लीजिए कोई व्यक्ति Term insurance policy लेता है ,और किसी कारण से वह अपनी प्रीमियम की amount का भुगतान निश्चित time पर नहीं कर पाता है ,और दुर्भाग्यवश किसी Accident में उसकी मृत्यु हो जाती है! तो उनके घर वालों को ऐसी स्थिति में उस पॉलिसी का Claim लेने में बहुत ज्यादा problems का सामना करना पड़ सकता है ! सोचकर देखिए आपने कितनी प्रीमियम किस्तों का भुगतान किया था !लेकिन कुछ किस्तों में late के कारण कितनी परेशानी खड़ी हो सकती है!

15 Main Term Insurance Plans Tips and Important Information

आपको यह information दे देना चाहता हूं ,कि प्रीमियम की किस्त मिस होने के एक महीने के भीतर तक जरूरत नहीं। ये ग्रीस पीरियड होता ही है। इस वक्त में न तो पेनाल्टी तथा न ही पेपर वर्क की किसी प्रकार से जरूरत पड़ती है ,हांलाकि इस Greece period के समाप्त होने के पश्चात Penalty और Paper work की आवश्यकता पड़ती है।

अक्सर देखा जाता है, insurance policy तो हम ले लेते हैं, परंतु पॉलिसी के प्रीमियम की किस्त का निश्चित समय हमें याद नहीं रहता ,यह इस पर हम गौर नहीं करते और बहुत से लोग तो इसे अगले महीने के लिए यह कुछ दिनों के लिए टाल भी देते हैं !लेकिन गलती अगर आप बार-बार करते हैं, तो आपकी पॉलिसी लैप्स भी हो सकती है! और आपके द्वारा पहले के भुगतान के गए प्रीमियम पर भी संकट बन सकता है! क्योंकि बीमा कंपनी को  प्रीमियम  नहीं  मिलने पर  कंपनी आपकी bema- policyलैप्स भी कर सकती है ! तो हमेशा पॉलिसी की प्रीमियम को अदा करने का निश्चित time ध्यान में रखें!

Health insurance polacy ke bare main jankari or benifit

4. पॉलिसी की सभी शर्तों को seriousness से लें

सभी bema- policy धारक यह ध्यान में रखें कि अगर वह अपनी पॉलिसी के संपूर्ण उपबंध का पूर्ण रूप से लाभ लेना चाहते हैं ! तो पॉलिसी में वर्णित सभी नियमों का पालन करें ,जिसमें की पॉलिसी के प्रीमियम की किस्त का समय पर लगातार भुगतान करना भी आवश्यक रूप से शामिल होता है ! हां यह सही है कि बीमा कंपनियां अपने पॉलिसी धारक को bema- policy लैप्स करने से पहले एक निश्चित समय के अंदर दोबारा से पॉलिसी प्लान को रिवाइव करने की facility प्रदान करती है !अभी कुछ ही दिनों पहले का इस विषय में लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन L.I.C. ने अपने Customer की जो पॉलिसी लैप्स हो चुकी है ,उन्हें दोबारा से जारी रखने के लिए अवसर प्रदान किया है!

टर्म इंश्योरेंस प्लान में कब क्लेम मिलता है और कब नहीं?

नोट-

यह जानकारी इंटरनेट के तथ्यों से प्रेरित है इसमें किसी प्रकार की त्रुटि हो सकती है अतः फाइनैंशल निवेश करने से पहले और बीमा पॉलिसी खरीदने से पहले विशेषज्ञ से आवश्यक सलाह करें

Comments

Popular posts from this blog

जमीन जायदाद हथियाने के लिए महिला पर

2 रुपये 2015 के सिक्के के बारे में जानकारी,2 Rupees 2015 Coin Design price