मौलाना अब्दुल कलाम आजाद के चित्र वाला ₹5.रुपये का पुराना सिक्का- कॉइन कलेक्शन के लिए महत्वपूर्ण है

"5 rupees old coin Abul Kalam Azad"price



"5 rupees old coin Abul Kalam Azad"price

"5 rupees old coin Abul Kalam Azad"price


भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा, मौलाना अब्दुल कलाम आजाद के द्वारा देश के प्रति किए गए ,महान कार्यों को याद करते हुए 5 रूपय का सिक्का जारी किया गया है! जिस पर उनका चित्र अंकित है ! और इसके साथ वर्ष 1988 से 1958 तक जो उनका जीवन रहा ,वह भी इस पर अंकित है! यह पुराना सिक्का हमें उनके द्वारा किए गए महान कार्यों को याद दिलाता है! और इस का कॉइन कलेक्शन में होना आवश्यक है !आने वाले समय में इस सिक्के के अच्छे मूल्य बन सकते हैं !और यह कोईन कलेक्टर के लिए लाभदायक साबित होगा!

आधा रूपया जार्ज किंग 6 के फोटो वाला 1947 के सिक्के कि जानकारी और सिक्के कि कीमत

# मौलाना अब्दुल कलाम आजाद के चित्र वाला  ₹5.रुपये का पुराना सिक्का- कॉइन कलेक्शन के लिए महत्वपूर्ण है


मौलाना अब्दुल कलाम आजाद के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य और जानकारी

1 1नवंबर, 1888 से 22 फरवरी, 1958
मौलाना अब्दुल कलाम आजाद का भारत के लिए महत्वपूर्ण योगदान रहा है ! उनकी सोच ने और उनके सिद्धांतों ने देश को जोड़ने का काम किया था ! वह एक ऐसे भारतीय मुस्लिम व्यक्ति थे- जो बहुत विद्वान थे !और एक कवि के रूप में -एक लेखक के रूप में -एक पत्रकार और भारत के स्वतंत्रता सेनानी के रूप में उनके कार्य महत्वपूर्ण व बहुत ही प्रशंसनीय थे !

50 पैसे का सिक्का महात्मा गांधी के photo/चित्र वाला कि जानकारी

 देश के आजाद होने के पश्चात, वह देश की राजनीति में कुछ महत्वपूर्ण पदों पर रहे! वह अहिंसा वादी सिद्धांतों के समर्थक थे! और महात्मा गांधी जी के विचारों को उनके सिद्धांतों का पालन किया करते थे! भारत के लिए उन्होंने महत्वपूर्ण रूप से हिंदू मुस्लिम एकता के लिए अनेकों प्रयास वह महत्वपूर्ण कार्य पूर्ण किए! उन्होंने हमेशा अलग से मुस्लिम राष्ट्र बनाने का सदैव ही विरोध किया,


वह मानते थे! कि मुस्लिमों का भविष्य उज्जवल भारत में ही हो सकता है ! और इस देश के हिंदू और मुस्लिम को मिलकर रहना चाहिए !और देश को आगे बढ़ाना चाहिए ,इनकी भारत के खिलाफत आंदोलन में अहम भूमिका रही थी! वर्ष 1923 में वे भारत में राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रेसिडेंट बन गए थे ,इसके बाद वे 1952 में सांसद बने ,और भारत के पहले शिक्षा मंत्री का पद ग्रहण किया!

5-RUPEES का सिक्का रविंद्र नाथ टैगोर 2011के चित्र/PHOTO वाले- SIKKE

Comments

Popular posts from this blog

4 Tips इंश्योरेंस पॉलिसी वाले ये सावधानी जरूर बरतें !वरना हो सकता है आपको ये नुकसान पॉलिसी चेक कैसे करे

जमीन जायदाद हथियाने के लिए महिला पर

2 रुपये 2015 के सिक्के के बारे में जानकारी,2 Rupees 2015 Coin Design price