50 पैसे का सिक्का मत्स्य उद्योग के आकृति /चित्र वाले

50 पैसे का सिक्का मत्स्य उद्योग के आकृति /चित्र वाले


50-paisa Fisheries old coin valueable information in hindi

भारतीय रिजर्व बैंक ने 1986 में मछुआरा समाज के लोगों को सम्मान देते हुए ये 50 पैसे का सिक्का जारी किया था आज इस coin जारी किए हुए 33 वर्ष से अधिक का time हो चुका है इस मत्स्य उद्योग के सिक्के को बनाने के लिए ताम्र निकल धातु मेटल का use किया गया है इसके लिए इसमें 75% तांबा और 25% निकल धातु का उपयोग हुआ है इस सिक्के का वजन 4. 97 gram है इस का डायमीटर/व्यास 24 एम एम(m m) है!
इनको Indian government की महत्वपूर्ण टकसाल में से बनाया गया!

50-paise 25 वीं स्वातंत्र्य जयंती Coin Design and Details 

इसके में एक तरफ अशोक स्तंभ ankit है ! जिसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा हुआ है! और इसके नीचे 50 का अंक अंकित है ! इसकी एक तरफ के किनारे पर हिंदी में भारत और पैसे लिखा हुआ है और एक तरफ के किनारे पर इंग्लिश में India paise लिखा हुआ है

इसके दूसरी तरफ चित्र में दो मछुआरे पानी के बीच नाव पर बैठे हुए दिखाए गए हैं जिसमें से एक मछुआरा जाल से मछली पकड़ रहा है और दूसरा मछुआरा नाव कि
पतवार चला रहा है जहां जाल बना हुआ है वहां पर F.A.O.भी अंकित किए गए हैं!
इसके ऊपर हिस्से में 1986 अंकित किया है और इसके नीचे mint का चिन्ह है सिक्के के किनारे पर एक तरफ मत्स्य उद्योग hindi में लिखा हुआ है और दूसरी तरफ english में  Fisheries अंकन है!

10 Paise Coin 1966 Design Details and Price

एक information के अनुसार एक मत्स्य उद्योग का coin 20-रूपये का भी जारी किया गया था इसको कॉपर निकल धातु से बनाया गया था और इसका वजन लगभग 25 ग्राम था और इसका व्यास/डायमीटर 39 मिलीमीटर ये एक collective coin था जो सरकुलेशन में नहीं होता है  और ऐसा ही एक coin-100 रुपए का मत्स्य उद्योग का सिक्का भी बनाया गया ,जिसका वजन 35 ग्राम था! और इसका डायमीटर 40 एमएम के लगभग था!

Comments

Popular posts from this blog

4 Tips इंश्योरेंस पॉलिसी वाले ये सावधानी जरूर बरतें !वरना हो सकता है आपको ये नुकसान पॉलिसी चेक कैसे करे

जमीन जायदाद हथियाने के लिए महिला पर

2 रुपये 2015 के सिक्के के बारे में जानकारी,2 Rupees 2015 Coin Design price