5 रूपये का सिक्का बेगम अख्तर के चित्र वाला-इस सिक्के की जानकारी


5 रूपये का सिक्का बेगम अख्तर के चित्र वाला-इस सिक्के की जानकारी begum-akhtar-ka-sikka-coin-begum-akhtar

5 रूपये का सिक्का बेगम अख्तर के चित्र वाला-इस सिक्के की जानकारी

5RUPEES Coin 2014 Begum Akhtar Singer information

5 रूपये का सिक्का बेगम अख्तर के चित्र वाला, बेगम अख्तर के जन्मशती के उपलक्ष में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किया गया था! इस सिक्के का निर्माण निकल ब्रास धातु से होता है ! इसका का वजन 6 ग्राम के अराउंड होता है !और इसका डायमीटर 23 एमएम लगभग होता है! और इसकी थिकनेस लगभग दो एमएम की होती है !ऐसे सिक्के रियर कैटेगरी में आते हैं! क्योंकि इनका निर्माण बहुत सीमित मात्रा में हुआ है!
5 रूपये का सिक्का बेगम अख्तर के चित्र वाला-इस सिक्के की जानकारी

इस प्रकार के कॉइन को जो आम लेन देन में काम आते हैं, उनके 20 से 35 रुपए तक का मूल्य मिल सकता है! और अच्छे और बिल्कुल नई कंडीशन वाले सिक्के 70 कर तक की कीमत में बिक सकते हैं! इस प्रकार के सिक्कों को अपने कलेक्शन में जरूर शामिल कीजिए !

2 रूपये का सिक्का सरदार वल्लभभाई पटेल की फोटो/चित्र वाला जानकारी

बेगम अख्तर के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य और जानकारी-

Information and fact about Singer Begum Akhtar 

अख्तरी बाई फैजाबादी का जन्म 7 अक्टूबर 1914 को हुआ था ! यह हर जगह  बेगम अख्तर के नाम से प्रसिद्ध थी !और इसी नाम से जानी जाती थी! यह भारत की एक सुप्रसिद्ध गायिका थी! जिन्हें दादरा, गजल और ठुमरी गाने में बहुत ही अच्छी महारत हासिल थी!

जिसके लिए इन्हें पहले कला के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए भारत सरकार द्वारा पदम श्री सम्मान प्रदान किया गया था ! और सन 1974 में इनके मरणोपरांत पदम भूषण सम्मान से भी इनको सम्मानित किया था! साथ ही इनको "मल्लिका-ए-ग़ज़ल" के खिताब से नवाजा गया!

इन के गाए हुए गाने आज भी बहुत पसंद किए जाते हैं, जिनमें से 2014 में आई फिल्म डेढ़ इश्किया में ,रेखा भारद्वाज द्वारा आधुनिक रिमिक्स वर्जन में ठुमरी हमरी अटरिया गया गया था! विशाल भारद्वाज की फिल्म का यह गाना बहुत पसंद किया गया! इनका योगदान कला के क्षेत्र में हमेशा याद किया जाएगा! इनके गाए हुए गाने आज भी उस समय के पुराने वृद्ध लोगों में और संगीत प्रेमियों में आज भी प्रसिद्ध है!

2 का सिक्का लुई ब्रेल के आकृति वाला ke बारे व sikke कि कीमत जानकारी

Comments

Popular posts from this blog

4 Tips इंश्योरेंस पॉलिसी वाले ये सावधानी जरूर बरतें !वरना हो सकता है आपको ये नुकसान पॉलिसी चेक कैसे करे

जमीन जायदाद हथियाने के लिए महिला पर

2 रुपये 2015 के सिक्के के बारे में जानकारी,2 Rupees 2015 Coin Design price