इंश्योरेंस जीवन में महत्वपूर्ण क्यों है !और कौन से इंश्योरेंस जरूर ही प्रत्येक इंसान को अपने जीवन में लेने चाहिए!

Why is insurance important in life! And which insurance must be taken by every human being in his life!
प्रतीकात्मक चित्र

Why is insurance important in life! And which insurance must be taken by every human being in his life!

अनिश्चितता से भरे जीवन में इंश्योरेंस बहुत ही आवश्यक विषय है !जिस पर सभी को ध्यान देना चाहिए, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में बहुत सारे लक्ष्य होते हैं !बहुत सारी जिम्मेदारी होती है! जिनका समय पर पूरा होना जरूरी होता है!

लेकिन भविष्य के जीवन में किस प्रकार की घटनाएं घटित होगी, इस पर किसी का वश नहीं होता है ! मानव जीवन पर कब क्या मुश्किल और परेशानी आएगी इसका अंदाजा नहीं होता है !इसलिए इंश्योरेंस प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में महत्वपूर्ण मानना चाहिए, उदाहरण के तौर पर आज के समय में अगर आपकी परिवार की कुल आय सामान्य है ! या सामान्य से कम है, ऐसी स्थिति में अगर कोई परिवार या परिवार का मुखिया बीमार हो जाता है! तो ऐसी बीमारी में आजकल की महंगी स्वास्थ्य सेवाओं में बहुत सारी धन खर्च हो जाता है!

टर्म इंश्योरेंस प्लान में कब क्लेम मिलता है और कब नहीं?

जिससे कि जीवन की फाइनेंशियल प्लानिंग अस्त व्यस्त हो जाती है !इसलिए हेल्थ इंश्योरेंस एक आवश्यक विषय है! उसी प्रकार टर्म इंश्योरेंस की अपनी महत्ता है ,क्योंकि अगर आप अपने घर में अकेले कमाने वाले व्यक्ति हैं ! तो आपके सारे परिवार के सदस्यों की जिम्मेदारी आप पर होती है !अगर इस दुर्घटना में किसी प्रकार से आप चोटिल हो जाते हैं !यह किस करण से किसी की मृत्यु हो जाती है! तो ऐसी स्थिति में परिवार जनों पर आर्थिक समस्याओं का पहाड़ टूट पड़ता है!

 इसके लिए आप प्रत्येक वर्ष एक छोटे से प्रीमियम राशि भुगतान करके एक बड़े अमाउंट का दुर्घटना खबर ले सकते हैं! जिससे कि अगर किसी कारणवश किसी परिवार के मुखिया को यह किसी को जीवन हानि हो जाए दुर्घटना हो जाए, या गंभीर शारीरिक विकलांगता जाए तो उनका का लाभ लेकर ,अपने जीवन के आर्थिक समस्याओं का समाधान कर सकते हैं ! या आपकी आर्थिक समस्या मैं यह सहायक  होता है!


इसलिए हेल्थ इंश्योरेंस और टर्म इंश्योरेंस प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में लेना चाहिए! क्योंकि इससे आपको आपके जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता मिलती है! और जीवन की अनिश्चितता की चिंता से मुक्ति मिलती है!

Health insurance polacy ke bare main jankari or benifit

आप की कार्य क्षमता बेहतर होती है !क्योंकि जब आपको चिंताएं नहीं होती तो आप बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं! इसलिए हर व्यक्ति को जीवन में अपने जीवन को व्यवस्थित करने के लिए ,अपने जीवन के कार्यों को ,निर्णय को ,व्यवस्थित करने के लिए इंश्योरेंस जरूर लेना चाहिए ! इंश्योरेंस लेते समय आपको सभी विषयों पर ध्यान देना चाहिए ! सिर्फ इसके रिकमेंड करने पर क्या किसके कहने पर आपको इंश्योरेंस पॉलिसी नहीं लेनी चाहिए!

4 Tips इंश्योरेंस पॉलिसी वाले ये सावधानी जरूर बरतें

इस वक्त आप अपने जीवन में जो भी आप की आवश्यकता है! और जो भी इंश्योरेंस आपकी जीवन के अनुकूल है! वह इंश्योरेंस पॉलिसी आपको लेनी चाहिए! इंश्योरेंस सभी नियमों को ठीक प्रकार से समझ लेना चाहिए! क्योंकि इस विषय पर ध्यान नहीं दिया जाता है! तो इसमें कभी भी जो तथ्य इंश्योरेंस पॉलिसी के अंदर पूछे जाते हैं, उनके बारे में कभी आपको गलत फैक्ट कि जानकारी नहीं देनी चाहिए !हमेशा सही जानकारी बताएं, और इंटरनेट के इस युग में आप ऑनलाइन भी बेस्ट टर्म प्लान इन इंडिया टाइप करते हुए, इंटरनेट से बहुत सारी वेबसाइट पर इंश्योरेंस पॉलिसी को कंपैरिजन करके ,अपने लिए अनुकूल पॉलिसी प्लान बाय कर सकते हैं!

तो इसी तरह आप बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में इंटरनेट पर रिसर्च कर सकते हैं! और बहुत सारी वेबसाइटों पर पॉलिसी कंपैरिजन करते हुए ,आप अच्छी इंश्योरेंस पॉलिसी बाय कर सकते हैं !इस लेख के माध्यम से इंश्योरेंस एक महत्वपूर्ण विषय है! यह बताया गया है, और जीवन में हेल्थ इंश्योरेंस और टर्म इंश्योरेंस बहुत ही जरूरी लेना चाहिए!

घुटने के जोड़ों में दर्द है तो करें -3-ऐसे उपाय

Comments

Popular posts from this blog

4 Tips इंश्योरेंस पॉलिसी वाले ये सावधानी जरूर बरतें !वरना हो सकता है आपको ये नुकसान पॉलिसी चेक कैसे करे

जमीन जायदाद हथियाने के लिए महिला पर

2 रुपये 2015 के सिक्के के बारे में जानकारी,2 Rupees 2015 Coin Design price