1रूपये के नोट के बारे में जानकारी एक रूपये कि किमत के बारे मे सुचना. मोन्टेक सिंह अहलूवालिया के हस्ताक्षर वाला ₹1 का नोट


ONE RUPEE Note 1991 Montek song Ahluwalia Finance Secretary

ONE RUPEE Note 1991 Montek song Ahluwalia Finance Secretary


इस एक रुपए के नोट की width/चौड़ाई 97 M.M. होती है. और Height 63 M.M. इसका Weight- 90gsm G. होता हैं.

ये ₹1Rupee का नोट मोंटेक सिंह आहलूवालिया के हस्ताक्षर वाला वर्ष 1991 में जारी किया गया नोट है.

10 Paise Coin 1966 Design Details and Price

एक रूपये के नोट के बारे में जानकारी:-1 रुपये का नोट कौन जारी करता है


ये ₹one RUPEE का नोट भारत की करेंसी के प्रचलन में सबसे छोटा नोट है! और यह भारत की सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला एक मात्र नोट है,इसके अलावा भारत कै सभी नोट भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए जाते हैं.जैसा कि उन पर लिखा होता है. सिर्फ इस नोट पर ही भारत सरकार व गवर्नमेंट ऑफ इंडिया लिखा होता है.जो कि वित्त सचिव कै द्वारा हस्ताक्षर वाला एक ही नोट है.

इस पर आरबीआई के गवर्नर के हस्ताक्षर नहीं होते हैं.इस प्रकार की One Rupee Note को बनाना पहली बार वर्ष 1926 में बंद हुआ था. जिसके पश्चात वर्ष 1940 में फिर इन्हें बनाए जाने लगा.इसके बनने का क्रम वर्ष 1994 तक जारी रहा.नोटों को बनाने और छपाई का खर्च/लागत अधिक होने की वजह से इनको निर्माण होना फिर से बंद हो गया था.

जिसको दोबारा भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने वर्ष 1915 में बनाना और छापना प्रारंभ किया. यह 5 मार्च को श्रीनाथजी के मंदिर राजस्थान में राजीव महर्षि वित्त सचिव के द्वारा जारी हुआ था.अब एक जानकारी के अनुसार फिर से इन्हें आरबीआई ने 7 फरवरी 2020 में जारी करने का निर्णय किया है.
1-रूपये  H के निशान वाले सिक्के कि किमत के बारे मे जानकारी।
इस One Rupee के Note के आगे की तरफ भारत सरकार हिंदी में लिखा हुआ हैं. वह जिसके नीचे गवर्नमेंट ऑफ इंडिया इंग्लिश में लिखा गया है.ओर Note के बीचो-बीच एक रूपया हिंदी में लिखा हुआ है. इसके Right Side में एक रुपए के सिक्के की आकृति बनी हुई है.और इसके नीचे मोंटेक सिंह आहलूवालिया सचिव वित्त मंत्रालय के हस्ताक्षर हैं.
ONE RUPEE Note 1991 Montek song Ahluwalia Finance Secretary

इस Note कै पीछे की तरफ बीच मे सागर सम्राट का चित्र बना हुआ हैं.और left Side में ऊपर की तरफ रुपए कै सिक्के की आकृति बनी हैं.ओर नीचे एक रूपया तेरह भाषाओं में लिखा हुआ है. इस Note मे सिक्योरिटी फीचर -वाटर मार्क का बना हुआ है.जो सफेद गोल घेरे कै अंदर अशोक स्तंभ कै चित्र कै रूप में हैं।

One RUPEE Note Price jankari

इस प्रकार की एक रुपए सामान्य चलन कंडीशन कै Note की Price जो कुछ विशेषता वाला हो तो, उसके 8 से ₹10रूपये तक की Price मिल सकती हैं.वही यूनिक फीचर वाला या कोई unique ERROR वाला UNC कंडीशन का कोई Note हो तो उसकी ओर भी High Price मिल सकती हें.

2-नए पैसे का सिक्का1959 वाला-इसकी बनावट,व जानकारी- ।।2-naye paise coin Value

हमारे द्वारा बताई गई Note और सिक्कों की Price हमारे पास उपलब्ध तथ्यों के आधार पर बताई जाती है.जिनके सत्य होने की हम पुष्टि नहीं करते हैं. सभी मामलों मे सत्य और प्रमाणित जानकारी ही मान्य होगी.नोटों और सिक्कों कि कीमत अधिक भी हो सकती हें. और कम भी. अतः सभी अपने विवेक से काम लें !

Comments

Popular posts from this blog

4 Tips इंश्योरेंस पॉलिसी वाले ये सावधानी जरूर बरतें !वरना हो सकता है आपको ये नुकसान पॉलिसी चेक कैसे करे

जमीन जायदाद हथियाने के लिए महिला पर

2 रुपये 2015 के सिक्के के बारे में जानकारी,2 Rupees 2015 Coin Design price