25-Paise coin 1995 rhino/genda wala sikka Value jankari

25-Paise coin 1995 rhino/genda wala sikka 

25-Paise coin 1995 rhino/genda wala sikka

ये 25 paisa Coin वर्ष 1995 मे जारी किया गया था।परन्तु ऐसे गेंडे की आकृति/चित्र वाले  सिक्के वर्ष 1988 से 2002 तक बनाये गए थे.यह Standard Circulating Coin हे.इस सिक्के को बनाने के लिये stainless-steel धातु का उपयोग किया जाता था. इसका वजन 1.83 Gram होता है. इसका diameter  19 M.M. होता हैं.और इसकी थीकनेस 1.55M.M. होती हे. और आकार मे यह Round शेप का Sikka होता है.Edge-Smooth होती हैं. और यह सिक्के मुख्य रूप से नोएडा,हैदराबाद,मुंबई मिंट में बनाए गए थे।
1-रूपये का सिक्का 1985- H के निशान वाले सिक्के कि किमत के बारे मे जानकारी।

25-Paise coin 1995 rhino/genda wala Sikka ki design OR Details

25-Paise coin 1995 rhino/genda wala sikka

इस Sikke की एक तरफ Center मे ऊपर अशोक स्तंभ का चित्र बना हुआ है. जिसके नीचे 25 का अंक अंकन किया हुआ हें.सिक्के के किनारों पर एक तरफ हिंदी में भारत पैसे लिखा हुआ हे.और दूसरी तरफ के किनारे पर English में INDIA PAISE लिखा हुआ है.  इस Coin को पलटने पर दूसरी तरफ इसको बनाए जाने वाला 1995 वर्ष अंकित है. यानी जो सिक्का जिस वर्ष में बनाया गया हो. वो वर्ष ही अंकित होता हे. और इसके नीचे Mint का Mark बना हैं।.और इसके अलावा इस तरफ सिक्के के बड़े भाग पर गेंडे की आकृति/चित्र बना हुआ है!

2-नए पैसे का सिक्का1959 वाला-इसकी बनावट,व जानकारी- ।।2-naye paise coin Value

25-Paise coin 1995 rhino/genda wala Coin Price -गेंडे वाले सिक्के की कीमत.

5-रूपये 2005 के सिक्के दांडी यात्रा के चित्र वाले के विषय में रोचक जानकारी और पुराने सिक्के की कीमत

इस 25 पैसे के गेंडे वाले सिक्के के कीमत के बारे में जानकारी ये है कि यह सिक्का बहुत समय से चर्चा में रहा है पिछले कुछ वर्षों से इस Rhino Coin की अलग-अलग Price बताई जाती रही.ओर बहुत अधिक यानी लाखों रुपए कीमत बताई जाती रही है. जो कि सत्य नहीं है. हां कुछ सिक्के होते हैं जो बहुत अधिक कीमत में बेचे जाते हैं परंतु वे Extra Rare Conditions/Category के होते हैं. इस विषय में सिक्के की कीमत खरीदने वाले और बेचने वाले व्यक्ति की आवश्यकता पर निर्भर करती हें. इस प्रकार के सामान्य सिक्के अगर बहुत अच्छी कंडीशन मे हो तो 2 से 5 रूपये तक की कीमत में बिक सकते हैं. व UNC Conditions unique feature/ERROR वाले सिक्कों की कीमत अधिक भी हो सकती हें. लेकिन यह बहुत लोगों के पास Collection मे बहुत बड़ी मात्रा में available हैं. और जब किसी वस्तु की उपलब्धता अधिक होती हें. तो उसकी Price भी ज्यादा नहीं होती. ओर यह बात सिक्कों कै मामले मे ज्यादा महत्व रखती हैं.

यहां इस वेबसाइट पर बताई गई कीमत उपलब्ध तथ्यों से प्रेरित होती हैं. जिनके सत्य होने का प्रमाण प्रस्तुत नहीं करते हैं.अतः पाठक अपने विवेक से काम ले
  

Comments

Popular posts from this blog

4 Tips इंश्योरेंस पॉलिसी वाले ये सावधानी जरूर बरतें !वरना हो सकता है आपको ये नुकसान पॉलिसी चेक कैसे करे

जमीन जायदाद हथियाने के लिए महिला पर

2 रुपये 2015 के सिक्के के बारे में जानकारी,2 Rupees 2015 Coin Design price