5 रुपये का इंदिरा गांधी के चित्र वाले बड़े सिक्के कि जानकारी और किमत(1917-1984)

5-Rupees Coin indra Gandhi{1907-1984} YEAR -1985

5-Rupees Coin indra Gandhi{1907-1984} YEAR -1985

ये सिक्का 5 रूपये का सिक्का वर्ष 1985 में जारी किया गया था.जब इंदिरा गांधी की मृत्यु 1984 में हो गई थी.तो उनकी मृत्यु के एक वर्ष कि अवधी बाद उनके सम्मान में यह सिक्का वर्ष 1985 में जारी किया गया. यह एक Circulating commemorative  Coin है. इसको बनाने के लिए Copper-nickel के धातु का Use किया जाता हैं. इसका weight- 12.6 ग्राम होता हैं. इसका Diameter 31.1 M.M. होता है.
यह भी पढ़ें:-"स्वस्थ मां से स्वस्थ शिशु" स्लोगन वाले 5 रुपये के सिक्के की कीमत केेे बारे में जाने!


इसकी Thickness 2.3 M.M.के APPROX होती हे. और यह आकार मे Round शेप का होता हें. इसकी Edge- squrity होती है. इसको भारत के टकसाल मुंबई मिंट व हैदराबाद मिंट में बनाया गया था.  इसमें इंद्र गांधी जी की तस्वीर राइट फेसिंग हैं .और इन Coins पर जो YEAR - 1917 से 1984 अंकित किया गया हैं. वह इंदिरा गांधी जी का जीवन काल था.
यह भी पढ़ें:-शहीद भगत सिंह की जन्मशती पर जारी हुए सिक्के के बारेे में विशेष जानकारी पता करें!

5-Rupees Indra Gandhi Big COIN 1984 Design and Details 

5-Rupees Coin indra Gandhi{1907-1984} YEAR -1985

इस 5 रूपये के सिक्के के एक तरफ की Side पर बीच में अशोक स्तंभ की आकृति बनी हुई है. जिसके नीचे हिंदी में सत्यमेव जयते लिखा हुआ है. और इसके नीचे 5 का अंक अंकित किया गया हैं. सिक्के के इस साइड कै एक तरफ किनारे पर रुपए भारत हिंदी में लिखा गया हैं. और दूसरी तरफ कै किनारे पर RUPEES INDIA लिखा हुआ हैं अंग्रेजी भाषा मे.
यह भी पढ़ें:-तमिल सम्मेलन वाले एक रुपए के सिक्के के बारे में कीमत कीी जानकारी पता करें
इस sikke- को पलटने पर इसके Center में हमारे देश कि प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी का चित्र बना हुआ हैं। जिसके नीचे वर्ष 1917 से 1984 का समय अंकित किया है. जो कि गांधी जी का जीवन काल था. इसके  एक तरफ के किनारे पर पर इंदिरा गांधी हिंदी में लिखा  है. और दूसरी तरफ किनारे पर INDRA GANDHI  English में लिखा है.

5-RUPEES COIN INDRA GANDHI 1985 Coin Price and Value  jankari 

यह भी पढ़ें:-कितनी है कीमत 1984 मेंं बने 50 पैसे के सिक्केे की जानेे अभी
Sikke-ki-Kimat कीमत के बारे में जानकारी ये एक ऐसा Sikka हैं.जिसके बारे में ओर इसकी कीमत के बारे में बहुत सारी भ्रांतियां हैं. लोग इस तरह के Sikke कि कीमत लाखो रूपये बताते हैं.कोई सिक्के की कीमत 3 लाख बता रहा है तो कोई पांच लाख बता रहा है. यहां तक कि कई तो दस लाख तक किमत  बता रहे हैं.
यह भी पढ़ें:-पुराने सो रुपए के हीराकुंड केे चित्र वाले नोट की विशेष बातें जाने आपके लििए उपयोगी!
लेकिन यह सिर्फ लोगों को भ्रमित करने वाली  अफवाहें हैं. इनमें कोई किसी प्रकार की सत्यता नहीं हें.इन सिक्कों में सामान्य सिक्कों की कीमत 10 से 15 रूपये तक हो सकती है. और UNC COIN की Price 50 से  100 रूपये तक हो सकती हैं. और इन सिक्कों में किसी तरह कोई भी Uniqueness हो तो उस मामले में भी इनकी Price High भी हो सकती हैं- इन Sikko मै  जिन सिक्को की Edge-Reeded होती हैं.
 यह भी पढ़ें:-हिरण वाले 5 के नोट की गजब जानकारी आपको पता होनी चाहिए!
 उनकी कीमती अधिक मानी जाती हैं.यानी जिन Coin के किनारों पर धारियां बनी होती है. ऐसे सिक्के UNC Conditions के हो त़ो एक जानकारी के अनुसार उनके 2000 से 5000 रूपये तक कीमत में मिल सकती हैं. बताई गई सिक्कों की कीमत किसी uniqueness, ERROR.RARENESS  के कारण अधिक भी हो सकती है. क्योंकि कॉइन कलेक्टटर्स हमेशा ऐसे संग्रह को बढ़ाते हैं जिसमेंं में वैल्यू  हो मतलब यह कि वो सिक्के जो किसी MINT द्वारा जारी किए गए हों और उनमें किसी प्रकार डिफेक्ट हो!

 जैसे उदाहरण के तौर पर :-

जो सिक्के  Trial coin के रूप में किसी Coins के फाइनल डिज़ाइन से पहले बनाए जाते हैं! ऐसे Sikke अपने आप में unique और इकलौते होते हैं,यानी इन जैसा अधिक मात्रा के नहीं पाया जाता हों,दूसरे वो Sikke जिन्हें बनाने के समय MINT द्वारा कोई Manufacturing Defect रह गया हो,जैसे सिक्केपर डिजाइन का सही प्रकार से प्रिंट नहीं हो ना! या किसी प्रकार के 2 सिक्कों के डिजाइन को मिलाकर एक सिक्का बना देना जो युनिक भी हो!व नये जैसे संभाल कर रखें गयें हों, ऐसे सिक्के व नोट Coin Collector  ऑनलाइन Exhibition में ज्यादा खरीदते हैं! कुछ अन्य मामलों में कम भी हो सकती हैं जिनमें  महत्वपूर्ण है उनकी कंडीशन!


Comments

Popular posts from this blog

4 Tips इंश्योरेंस पॉलिसी वाले ये सावधानी जरूर बरतें !वरना हो सकता है आपको ये नुकसान पॉलिसी चेक कैसे करे

जमीन जायदाद हथियाने के लिए महिला पर

2 रुपये 2015 के सिक्के के बारे में जानकारी,2 Rupees 2015 Coin Design price