50 पैसे का सिक्का1985 रिजर्व बैंक गोल्डन जुबली के बारे में जानकारी

50 paise coin golden jubli of Reserve bank of india 1985 information

50 paise coin golden jubli of Reserve bank of india 1985 information .

ये 50 paise का Coin 1985 मे जारी किया गया था। जब वर्ष 1935 से 1985 तक रिजर्व बैंक को 50 पुरे हो गये थे.तब इस गोल्डन जुबली पर इसे जारी किया गया। यह एक Circulating commemorative Coin हैं।  इसको बनाने के लिए Copper-nickel कै Metal का उपयोग किया जाता है।

इसका वजन 5 ग्राम होता है। इसका Diameter 24 एमएम का होता है।ये गोलाकार शेप का सिक्का है । इस पर आरबीआई का लोगो है.  इसको भारत कि प्रमुख टकसाल़ो मे से मुख्य रूप से मुंबई, हैदराबाद,कोलकाता Mint में बनाया गया था। जिनमे से कोलकाता Mint के Rare Coin होते हैं.

50 Paise Coin golden jublee reserve bank of india 1985 Coin Design and Details


Sikke- कै एक तरफ की Side पर Center मै अशोक स्तंभ का चित्र बना हुआ हैं. जिसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा हैं- ओर इसके नीचे 50 का अंक अंकित हैं. इस सिक्के की एक तरफ कै किनारों पर English मे INDIA PAISE लिखा हुआ हैं. और दूसरी तरफ कै किनारों पर भारत और पैसे लिखा हैं-
50 paise coin golden jubli of Reserve bank of india 1985 information

सिक्के को पलटनेपर दूसरी और सिक्के कै बीच में शेर की आकृति बनी हुई हैं. जिसके पीछे palm tree दर्शाया गया है. शेर की आकृति कै नीचे 1935 से 1985 वर्ष अंकित है. इसके नीचे इस सिक्के को बनाए जाने वाले Mint का Mark अंकित किया हें।और इसके नीचे हिंदी भाषा मे स्वर्ण जयंती लिखा है. और English Language मे GOLDEN JUBLEE लिखा हैं. सिक्के कै एक तरफ  किनारों उपर हिंदी में भारतीय रिजर्व बैंक लिखा है. और दूसरी तरफ कै किनारे पर RESERVE BANK OF INDIA अंग्रेजी में अंकन हैं।

50 paise Coin 1985 RESERVE BANK OF INDIA Coins Price Or Value


इन सिक्कों को मुख्य रूपसे हैदराबाद मिंट में मुंबई मिंट और कोलकाता Mint में बनाया गया था.जिनमें से मुंबई मिंट और हैदराबाद मिंट के सिक्के सामान्य माने जाते हैं. और कोलकाता मिंट के Sikke Rare Category में आते हें.क्योंकि इनका निर्माण सीमित मात्रा में किया गया था .हैदराबाद और मुंबई मिंट के सिक्कों में अच्छी कंडीशन के सिक्के  10 से 15 रूपये तक की कीमत में बेचे जा सकते हैं.और UNC कंडीशन  के सिक्कों के कीमत 25 रूपये तक हो सकती हें.वहीं कोलकाता मिंट के Extra Fine UNC Conditions Coins की कीमत 80 से 100 रूपये तक हो सकती है.


लेकिन आवश्यक रूप से यह भी जानकारी आपको दे दें .कि यहां पर बताई गई. सिक्कों की कीमत इंटरनेट पर उपलब्ध  तथ्यों व अनुमान आधार पर होती है. जोकि कम भी हो सकती है. व अधिक भी हो सकती है. इस जानकारी को पढ़ते हुए सभी लोग अपने विवेक से काम ले.

Comments

Popular posts from this blog

4 Tips इंश्योरेंस पॉलिसी वाले ये सावधानी जरूर बरतें !वरना हो सकता है आपको ये नुकसान पॉलिसी चेक कैसे करे

जमीन जायदाद हथियाने के लिए महिला पर

2 रुपये 2015 के सिक्के के बारे में जानकारी,2 Rupees 2015 Coin Design price