खतरनाक अम्फान तूफान चक्रवात सुपर साइक्लोन के बारे में जानकारी

Amphan Super Cyclone speed and status in india 

Amphan Super Cyclone speed and status in india
प्रतीकात्मक चित्र

कोविड-19 और करोनो वायरस कि समस्या से देश अभी जुझ ही रहा है. कि एक और परेशानी खड़ी हो गयी थी.क्योंकि समुद्र में एक तूफान सुपर साइक्लोन का रूप धारण कर चुका था. और सुपर साइक्लोन के बारे में जानकारी आपको नहीं है.तो इसके के लिए वर्ष 1999 में अक्टूबर में उड़ीसा में आए तूफान के बारे में जानकारी ले सकते हैं. जिसमें की बहुत भयंकर तबाही हुई थी.और जानमाल को भी भारी नुकसान हुआ था.और उसके पश्चात अब वर्ष 2020 में अब यह सुपर साइक्लोन आया है.और यह दूसरा सुपर साइक्लोन है. जो कि पश्चिम बंगाल और उड़ीसा की तरफ आ रहा था. इस खतरनाक चक्रवात की हवाओं की गति 200 से 250 किलोमीटर प्रति घंटा की थी. जोकी सुपर साइक्लोन की होती है.और ऐसे ही चक्रवात की गति उड़ीसा में आए 1999  के तूफान की थी.
Amphan Super Cyclone speed and status in india
प्रतीकात्मक चित्र

Amphan super cyclone अम्फान सुपर साइक्लोन खतरनाक तूफान चक्रवात क्या होता हैं- 


माना जाता है. कि खतरनाक और अम्फान सुपर साइक्लोन के हवाओं की गति 200 से 250 किलोमीटर प्रति घंटा के लगभग होती है.और इसकी तेज हवाओं के कारण भारी उथल-पुथल मचती है.और जान माल को भी अधिक मात्रा में हानी होने की संभावना यह कारित  करता है.
Amphan Super Cyclone speed and status in india
प्रतीकात्मक चित्र

अम्फान खतरनाक चक्रवात और सुपर साइक्लोन की गति कितनी हो सकती है. तो इस बारे में यही कहा जा सकता है,कि यह 160 किलोमीटर प्रति घंटा से लेकर 250 किलोमीटर प्रति घंटा के लगभग हो सकती है.


अम्फान तूफान कब पहुंचा-

एक अनुमान के मुताबिक अम्फान(amphan super cyclone) तूफान चक्रवात आने की संभावना यानी समुद्र के तट पर टकराने की तारीख 20 मई को हो सकती थी.और यह सुबह,दोपहर ,शाम या रात्रि को तट से टकरा सकता था.

अम्फान तूफान व चक्रवात से सबसे पहले  पश्चिम बंगाल उड़ीसा वह इसके के पास वाले बांग्लादेश के कुछ इलाके के सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे
Amphan Super Cyclone speed and status in india
प्रतीकात्मक चित्र

खासकर गरीब लोगों को इससे ज्यादा नुकसान पहुंचेगा और ऐसे चक्रवात में कच्चे मकान,खपरैल के मकान, पेड़,बिजली के खंभे,मोबाइल टॉवर्स, हल्के वाहन को अम्फान चक्रवात भारी नुकसान की संभावना हो सकती हैं.

(Amphan super cyclone)अम्फान तूफान चक्रवात सुपर साइक्लोन से बचाव के लिए भारत सरकार तत्परता से इस संदर्भ में तैयारी कर रही है.जिसके अंतर्गत गृह मंत्री जी व प्रधानमंत्री जी ने स्वयं इसके लिए बैठक ली है.और लगातार इस विषय में 3 सिलसिलेवार बैठक हुई है.और पूरी तैयारी इस विषय में करने के लिए संस्थाओं को निर्देशित किया गया है. और साथ ही राज्य सरकार थी इस विषय में एक्टिव तरीके से तैयारी कर रही है.

इस तूफान से निपटने के लिए केंद्र सरकार, राज्य सरकार ,लोकल पुलिस, NDRF व और बहुत सारी सरकारी संस्थाएं इसमें बेहतर एक्टिव तरीके से लगी हुई है.
Amphan Super Cyclone speed and status in india
प्रतीकात्मक चित्र

इसके अंतर्गत एनडीआरएफ ने पश्चिम बंगाल में 19 टीमें तैनात की है.और 4 टीमों को स्टैंडबाई में रखा गया है. और उड़ीसा में एनडीआरफ 13 टीमें में तैनात की है. और 17 को स्टैंडबाई में रखा हुआ है. एनडीआरफ की टीमें अपनी जगह ले चुकी हैं.और कुछ बाकी टीमें भी अति शीघ्र अपना स्थान ले लेगी. NDRF चक्रवात तूफान (amphan super cyclone)सुपर साइक्लोन से निपटने के लिए 32 टीमें तैनात कर चुकी है.और 9 टीमों को रिजर्व में रखा है.

एनडीआरफ की टीमों की संख्या कम या ज्यादा आवश्यकता के अनुसार हो सकती है.और इसके अलावा अन्य एनडीआरएफ  की टीमों को हॉट स्टैंडबाई में रखा हुआ है. एनडीआरएफ के द्वारा जहां आवश्यकता है. यानी जो चक्रवात, तूफान से ज्यादा नुकसान और प्रभावित होने वाले इलाके हैं. वहां जागरूकता अभियान भी चलाया गया है जिससे कि लोग सतर्क रहें और आवश्यक तैयारी करें.

अभी देश में इस समय बहुत ही परेशानी वाली स्थिति है क्योंकि सभी केंद्रीय व राज्य की एजेंसियों को दोहरी समस्या का सामना उसमें करना पड़ेगा.जिसमें तूफान के साथ कोविड-19- कोरोना वायरस के संक्रमण से भी बचना होगा.इसके लिए सैनिटाइजेशन पीपीटी किड्स सूट,मेडिसिन जैसे एतिहाद भी बरतने होंगे.

Comments

Popular posts from this blog

4 Tips इंश्योरेंस पॉलिसी वाले ये सावधानी जरूर बरतें !वरना हो सकता है आपको ये नुकसान पॉलिसी चेक कैसे करे

जमीन जायदाद हथियाने के लिए महिला पर

2 रुपये 2015 के सिक्के के बारे में जानकारी,2 Rupees 2015 Coin Design price